मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने अशोकनगर को दी 300 करोड रुपए की सौगात

भोपाल/ ग्वालियर 6/3/2024 (कमल कुशवाहा ग्वालियर) मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि चंदेरी एक ऐतिहासिक और पर्यटन नगरी है। इसके विकास में प्रदेश सरकार कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। चंदेरी का सुनियोजित विकास कर इसे न केवल प्रदेश में बल्कि देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल कराया जायेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बुधवार को चंदेरी में आयोजित हुए कार्यक्रम में रिमोट का बटन दबाकर 300 करोड़ रूपए से अधिक राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर विकास की बड़ी-बड़ी सौगातें दीं। साथ ही अशोकनगर जिले के प्राणपुर में बनकर तैयार हुए देश के पहले “क्राफ्ट हैण्डलूम टूरिज्म विलेज” का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के पर्यटन राज्य मंत्री श्री धर्मेन्द्र लोधी व क्षेत्रीय सांसद डॉ. के पी सिंह यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरकि उपस्थित थे।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की पहल पर वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा 7 करोड़ 45 लाख रूपये की लागत से प्राणपुर-चंदेरी में “क्राफ्ट हेण्डलूम टूरिज्म विलेज’’ विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर प्रगति कर रहा है। डबल इंजन की सरकार प्रदेश में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि पशुपालन को भी लाभ का धंधा बनाया जाए। इस दिशा में गौशालाओं को और बेहतर बनाने के कार्य किए जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मरीजों के बेहतर उपचार के लिये प्रदेश सरकार ने एयर एम्बूलेंस शुरू की है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में स्थित देव स्थलों का जीर्णोद्धार और उनकी महत्ता स्थापित करने का कार्य भी सरकार प्राथमिकता से करेगी।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार चंदेरी आए हैं। मुख्यमंत्री चंदेरी में खाली हाथ नहीं, 300 करोड़ रूपए की सौगातें लेकर आए हैं। साथ ही बुनकरों के लिये 7.50 करोड़ रूपए की लागत से तैयार हुई पर्यटन विलेज की सौगात भी उन्होंने दी है।

श्री सिंधिया ने कहा कि चंदेरी एक प्राचीन नगरी है और भारतीय संस्कृति में इसका विशिष्ट स्थान है। संगीत के क्षेत्र में चंदेरी में बैजू बावरा का स्मारक है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ग्वालियर के तानसेन संगीत महोत्सव की तर्ज पर चंदेरी में भी बैजू बावरा संगीत महोत्सव का आयोजन किया जाता है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश में ओला पीड़ितों को जल्द से जल्द राहत देने के लिये मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर 48 घंटे के भीतर किसानों की प्रभावित फसलों का सर्वेक्षण कार्य पूर्ण किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार किसानों को शीघ्र ही राहत राशि वितरित की जायेगी।

कार्यक्रम में पर्यटन राज्य मंत्री श्री धर्मेन्द्र लोधी ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि चंदेरी में पर्यटन विभाग के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा बुनकरों के लिये नई सौगात प्रदान की गई है। पर्यटन स्थलों के विकास के लिये भी प्रदेश सरकार द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रारंभ में पर्यटन विकास निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री विवेक श्रोत्रिय ने पर्यटन नगरी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

बुनकरों एवं शिल्पकारों के जीवन में बड़ा बदलाव लायेगा “क्राफ्ट हेण्डलूम टूरिज्म विलेज”

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को अशोकनगर जिले के प्राणपुर में देश के पहले “क्राफ्ट हेण्डलूम टूरिज्म विलेज” का लोकार्पण किया है। इसके निर्माण से हस्तशिल्प शिल्पियों व बुनकरों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लायेगा। टूरिज्म विलेज के माध्यम से हस्तशिल्प उत्पादों की गुणवत्ता का विकास, उत्पादों को बाजारोन्मुखी बनाना, कारीगरों को कौशल विकास, उन्नत तकनीकी का प्रशिक्षण एवं आधुनिक उपकरणों का प्रदाय तथा उत्पादों की विणपन सहायता उपलब्ध कराने का काम होगा। साथ ही स्थानीय बुनकरों एवं शिल्पकारों की कला को संरक्षित करते हुए बाजार भी मुहैया कराया जायेगा।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अशोकनगर जिले के कुल 72.06 करोड़ रूपए की लागत से कुल 34 विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। जिनमें अशोकनगर विधानसभा क्षेत्र में 22.75 करोड़ रूपए की लागत से 14 विकास कार्य, चंदेरी में 29.99 करोड़ रूपए की लागत से 12 विकास कार्य एवं विधानसभा क्षेत्र मुंगावली में 19.32 करोड़ रूपए की लागत के 8 विकास कार्य शामिल हैं।

विधानसभा क्षेत्र अशोकनगर में शासकीय हाया सेकेण्ड्री स्कूल राजपुर जिला अशोकनगर में तीप प्रयोगशाला एवं दो अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कार्य स्थान राजपुर, जलालपुर में शासकीय नवीन हाईस्कूल भवन का निर्माण स्थान जलालपुर, धमना से लिधौरा व्हाया बमनाई मार्ग लम्बाई 4.20 किलोमीटर स्थान धमना, पनउआ से सींगाखेड़ी व्हाया पिहेला मार्ग लम्बाई 2.27 किलोमीटर स्थान पनउआ, मसीदपुर से सालय मार्ग लम्बाई 1.90 किलोमीटर स्थान मसीदपुर, गोपालपुर से राजपुर मार्ग लम्बाई 2.70 किलोमीटर स्थान गोपालपुर, विशेष मजबूतीकरण योजनांतर्गत अशोकनगर माता मंदिर सिरसी पिपरई मार्ग लम्बाई 14.30 किलोमीटर एवं पुल निर्माण कार्य, वार्ड क्र.-1 गुना रोड़ पर दिलीप यादव से बलवंत यादव तक सीसी रोड़ एवं नाली निर्माण कार्य, वार्ड-6 सुनील हरिजन से केवट के मकान तक सीसी रोड़ एवं नाली निर्माण कार्य, वार्ड-2 हरिनारायण शर्मा गली (शिक्षक कॉलोनी) में सीसी रोड़ एवं नाली निर्माण कार्य, वार्ड-3 ओम कॉलोनी में सचिन शर्मा, मंटू शर्मा गली में सीसी रोड़ एवं नाली निर्माण कार्य, वार्ड-5 मंडी रोड़ आनंद रघुवंशी वाली गली में सीसी रोड़ व नाली निर्माण कार्य, वार्ड-6 में पाइप एवं अन्य कार्य एवं वार्ड-7 विवेकानंद स्कूल के सामने वाली गली में सीसी रोड़ एवं नाली निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

विधानसभा क्षेत्र चंदेरी के अंतर्गत घुरवारकलां में शासकीय नवीन हाईस्कूल भवन का निर्माण, ईसागढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लॉक पब्लिक हैल्थ यूनिट का निर्माण कार्य व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय भवन ईसागढ़, चंदेरी में नानकपुर से कुंवरपुर मार्ग लम्बाई 2.165 किलोमीटर, कुंवरपुर तालाब से कतियापुर मार्ग लम्बाई 2.60 किलोमीटर, हिरावल से वडेरा मार्ग लम्बाई 4.73 किलोमीटर, सारसखेड़ी नईसराय मार्ग के किलोमीटर 20/10 में नाले पर पुल निर्माण, सारसखेड़ी नईसराय मार्ग के किलोमीटर 4/8 में जाजनखेड़ी नाले (छोंच नदी) पर उच्च स्तरीय पुल निर्माण, सारसखेड़ी नईसराय मार्ग के किलोमीटर 19/8 में अमरोद नाले पर उच्च स्तरीय पुल निर्माण कार्य कुल लम्बाई 75 मीटर, पिपरौद थूबोन मार्ग के किलोमीटर 6/8-10 में लीलक नदी, पुल निर्माण कार्य लम्बाई 48 मीटर, कायाकल्प अभियान 1.0 के अंतर्गत वार्ड – 9, 10 मातामड मार्ग पर सीसी रोड़ एवं वार्ड-15, 16, 17, 18 में हरकुण्ड स्कूल से माधवनगर होते हुए रिंकू के मकान तक सीसी रोड़ एवं चंदेरी गेट से हनुमान टेकरी तक सीसी रोड़ निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

विधानसभा क्षेत्र मुंगावली में पिपरई बरखेड़ा काछी रोड़ से मलावनी मार्ग की नोनाखारी नदी आरडी 11920 मीटर पर स्लैब कल्वर्ट टाईप ब्रिज, शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल सेहराई जिला अशोकनगर में तीन प्रयोगशाला एवं 2 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कार्य, शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल बहादुरपुर जिला अशोकनगर में तीन प्रयोगशाला एवं दो अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कार्य, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुंगावली का 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल में उन्नयन/निर्माण कार्य, बहादुरपुर जिला अशोकनगर में संयुक्त तहसील कार्यालय भवन का निर्माण, मुंगावली में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पब्लिक हैल्थ यूनिट निर्माण कार्य, बरखेड़ा से तिन्सी मार्ग लंबाई 1.21 किलोमीटर एवं बरवाह से हिन्नौद मार्ग लम्बाई 2.80 किलोमीटर निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया।

इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अशोकनगर जिले के 228.97 करोड़ रूपए की लागत के कुल 8 कार्यों का भूमिपूजन किया गया। जिनमें विधानसभा क्षेत्र चंदेरी में कुल 2.84 करोड़ रूपए की लागत से बनने जा रही दो सीसी रोड़ व एक नाला निर्माण कार्य, विधानसभा क्षेत्र मुंगावली में कुल 91.7 करोड़ रूपए की लागत से बनने जा रहीं दो सड़कें, एक स्टॉप डैम व एक प्रेशराईज्ड पाइप प्रणाली कार्य शामिल हैं। इसी तरह अशोकनगर विधानसभा क्षेत्र में 134.43 करोड़ रूपए की लागत से बनने जा रही 54 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण कार्य शामिल है।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र चंदेरी में मण्डी निधि अंतर्गत चंदेरी-मुंगावली मार्ग से श्री हनुमान मंदिर तक एप्रोच रोड़ का सीसी सड़क विस्तारीकरण कार्य मार्ग लम्बाई एक किलोमीटर, ईसागढ़ में सीसी रोड़ कांसट के वाडे से रघुवीर सिंह के मकान तक और खचा मोहल्ला से कैकई नदी तक व लियाकत खाँ के मकान से राजाराम केवट के मकान तक आरसीसी नाला निर्माण कार्य का भूमिपूजन मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा किया गया।

इसी तरह विधानसभा क्षेत्र मुंगावली में केशोपुर से सिंघाड़ा मार्ग लम्बाई 4.82 किलोमीटर, सतहरी स्टॉप डैम स्थान बरखेड़ा भोगी, टर्न की पद्धति पर मल्हारगढ़ प्रेशराईज्ड पाइप प्रणाली का निर्माण कार्य विस्तृत स्कोप ऑफ वर्क परंतु उस तक सीमित नहीं और योजनांतर्गत पिपरिया से रूसल्ला मार्ग लम्बाई 3 किलोमीटर कार्य का भूमिपूजन हुआ।

विधानसभा क्षेत्र अशोकनगर में योजनांतर्गत शाढोरा (एसएच 20) से करीला माता मंदिर (बेलई करीला मुख्य जिला मार्ग) व्हाया बामोरीताल, ककरूआ राय, पिपरियाराय, कचनार, झितिया, करैया बुद्ध, राजपुर, फतेहपुर, खिरिया, हरिपुर चक्क, पीपलखेड़ा, दंगलिया, जमुनिया मार्ग लम्बाई 54.40 किलोमीटर निर्माण कार्य का भूमिपूजन हुआ।